अगर आप गूगल पे सर्च कर रहे है की एफिलिएट मार्किंग क्या हैं और एफिलिएट मार्किंग से पैसे कैसे कमाए तो आप एकदम सही जगह पे आए है, क्यों की मैं यहाँ आपको पूरा डिटेल्स में बताऊंगा की एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए और 2021 में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए अगर आप तैयार है जानने को की एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़े और अपना सारा डाउट क्लियर कर ले ताकि  कही और सर्च करने की जरुरत परे और आपका टाइम भी बच्चे।

एफिलिएट मार्किंग क्या हैं?

प्राथमिक, और शायद सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन कैश मेकिंग तकनीक को इंटरनेट ऑनलाइन संबद्ध विपणन के रूप में जाना जाता है। यह ऑनलाइन लाभदायक होने की एक महत्वपूर्ण तकनीक है, परिणामस्वरूप, आप इसे लगभग किसी भी विपरीत रणनीति के साथ मिला सकते हैं जो इस पुस्तक पर हो सकती है।

इंटरनेट संबद्ध विपणन में आपकी वेब साइट, सोशल मीडिया वेब पेज, YouTube खाते और विभिन्न वेबआधारित पृष्ठों पर विभिन्न लोगों की सेवाओं या उत्पादों को बढ़ावा देना शामिल है, जिससे हर बिक्री पर शुल्क प्राप्त होता है।

इस कैश मेकिंग चॉइस के लिए आवश्यक है कि आपको एक वेब वेबसाइट या वेब पेज मिल गया (या बना लें) और उस वेबसाइट या वेब पेज को समान मार्केट में पूरा किया जाए क्योंकि सर्विस प्रोवाइडर या विज्ञापनदाता जिसे आपको सिर्फ स्पॉटलाइट करने की जरूरत है और जिसकी आपको आवश्यकता भी है पर्याप्त मेहमान। हालाँकि, आपके पास ऐसा होने के बाद, आप कुछ गंभीर धन कमा सकते हैं।

वश्यकता भी है पर्याप्त मेहमान। हालाँकि, आपके पास ऐसा होने के बाद, आप कुछ गंभीर धन कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

यदि इंटरनेट ऑनलाइन Affiliate marketing के बारे में सोचा गया है, तो आपको शुरू करने के लिए एक तेज़ step by step जानकारी है:

Step 1: वह वर्ग चुनें, जिसे आप बढ़ावा देना चाहते हैं। यदि आप पहले से ही एक वर्तमान वेबसाइट या वेब पेज प्राप्त कर चुके हैं, तो यह करना बहुत सरल है, क्योंकि यह एक ऐसा विषय है जो आपके विषय या विषय से संबंधित है। उदाहरण के लिए,

यदि आप व्यक्तिगत रूप से इस समय होते हैं और एक इंटरनेट साइट को कार्य करते हैं जो किसी तरह से नकदी या मौद्रिक बिंदुओं से जुड़ा होता है,

तो आप एक Affiliate बाज़ारिया के रूप में अपनी आय के आधार में सुधार कर सकते हैं (जिसमें आपको लेखक के रूप में संदर्भित किया जाएगा) इस मामले से जुड़े व्यापारियों और पैकेजों को बेचना और बढ़ावा देना (ठीक उसी तरह, जैसे डेव राम्से द्वारा पेश किए गए पैकेज, फाइनेंशियल पीस यूनिवर्सिटी के निर्माता या मैड कैश के होस्ट जिम क्रैमर)

फिर भी, यदि आप इस समय वेब पेज या वेबसाइट की व्यवस्था नहीं करते हैं, तो आप किस प्रकार की सेवाओं या उत्पादों में रुचि रखते हैं? कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिनके बारे में आप शिक्षित हैं और अपने पाठकों के साथ मिलकर समझदारी से बात कर सकते हैं? एक ऐसा वर्ग चुनें जिसे आप प्यार करते हैं या उसके लायक हो सकते हैं और शेष विधि आपके लिए बहुत सरल होगी।

Step 2: यदि आपके पास एक समय नहीं है तो एक वेबसाइट या इंटरनेट वेब पेज सेट करें। जब आपको पहले से कोई इंटरनेट साइट या वेब पेज व्यवस्थित नहीं मिला है,

तो अब यह करने का समय है। मान तुलनात्मक वेबसाइट बनाने, अवलोकन वेबसाइट तैयार करने, या व्यापारिक वस्तुओं के लिए एक कमी वेबसाइट बनाने के बारे में सोचने के लिए कुछ विकल्प जो व्यक्ति आमतौर पर ऑनलाइन खरीदते हैं क्योंकि प्रत्येक में विशेष वस्तुओं की खोज करने वाले ग्राहकों को आकर्षित करने की शक्ति होती है।

इसके अतिरिक्त, इस तरह की वेबसाइटें खरीदार के लिए एक व्यावहारिक कार्य करती हैं, भले ही उन्हें मौद्रिक बचत प्राप्त करने में सहायता करना हो या नहीं, यह निर्धारित करना कि कौन सी वस्तुएं उच्च गुणवत्ता, या प्रत्येक में वृद्धि हुई हैं, जबकि एक ही समय में आपकी जेब में अतिरिक्त धन रखते हैं।

step 3: संकल्प लें कि आपको किन सेवाओं या उत्पादों को बढ़ावा देना है। जब आप उस उत्पाद या सेवा पर विचार नहीं करते हैं जिसके लिए आप Affiliate हैं, तो आप अपने पाठक होने के लिए कैसे भरोसा कर सकते हैं?

उन वस्तुओं पर विचार करें जिन्हें आपने अपने करीबी घर और दोस्तों की सिफारिश करने में कोई कमी नहीं की है और उनके लिए आपका तर्क अतिरिक्त रूप से स्पष्ट रूप से चमक जाएगा, आपके पाठक को उनके बारे में उत्साही होने के रूप में मिलेगा।

step 4: यह तय करें कि आप किस ऑनलाइन Affiliate marketing वेबसाइट (वेबसाइट) का उपयोग करना चाहते हैं और एक खाते की व्यवस्था करना चाहते हैं।

जब आप ऑनलाइन सहबद्ध विपणन के लिए नए हैं, तो आपको Clickbank, Amazon Affiliate Programs, E-Junkie, PayDotCom (जो PayPal के माध्यम से कमीशन का भुगतान करता है),

और CI Affiliate द्वारा पहले (फी जंक्शन कहा जाता है) के लिए तुलनीय वेबसाइटों की कोशिश करने की आवश्यकता हो सकती है। उनमें से हर कोई आपको अपने अनुकूल खुदरा विक्रेताओं के लिए निर्देशित कर सकता है, जो आपको अपने विज्ञापन सहयोगियों के कार्यक्रम से नकद का लाभ उठाने की अनुमति देता है।

आपको इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी कि प्रत्येक कार्य कैसे होता है और आपकी संभावित कमाई पर इसका प्रभाव कैसा लगता है। उदाहरण के लिए,

Clickbank आपको उत्पाद मूल्य के 75% से अधिक अर्जित करने में मदद करता है और PayDotCom 80% तक कमीशन देता है, हालांकि, आप अमेज़न एसोसिएट्स से बहुत अधिक नकदी कमा सकते हैं,

भले ही वे आपको कम शेयर प्रदान करते हों (6- 15% जिस प्रोग्राम को आप चुनते हैं उस पर भरोसा करते हुए) क्योंकि वे दुनिया भर में खुदरा विक्रेताओं की खरीद करने वाले कई सबसे बड़े ऑन लाइन में से एक हैं।

यदि आपको पहले से ही एक लाभदायक ब्लॉग या वेबसाइट मिल गई है, जो कई साइट आगंतुकों को आकर्षित करती है, तो आप Google AdSense की तुलना में,

केवल अपने मॉडल को बेचने या अपनी वेबसाइट में पहचान करने के लिए एक उद्यम से एक कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह के विकल्प कभीकभी भुगतानप्रतिक्लिक के रूप में व्यवस्थित किए जाते हैं,

जिस स्थान पर आपको प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक निश्चित शुल्क की प्रतिपूर्ति की जा सकती है जो Affiliate हाइपरलिंक पर क्लिक करता है जिसे आपने अपनी वेबसाइट में कहीं प्रदर्शित किया है।

step 5: किसी सहयोगी के कार्यक्रम को चुनने के तरीके विज्ञापित करने के लिए। मैं क्लिकबैंक पर विधि का अवलोकन करूंगा क्योंकि यह वेबसाइट है जिसे मैं आपको शुरू करने की सलाह देता हूं।

पहला और सबसे आवश्यक वह शुल्क है जो आपको हर बिक्री के लिए मिलेगा। डिजिटल माल के लिए 60% + कमीशन पर लक्ष्य। आम तौर पर, ClickBank पर अधिकांश डिजिटल माल $ 35 -85 $ के बीच बढ़ावा देते हैं।

इस नियम का उपयोग करते हुए आप कम से कम 21 $ प्रति बिक्री कर रहे होंगे। जब आप शारीरिक व्यापार को बढ़ावा देते हैं, तो किसी विशेष% पर टिकें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप कम से कम $ 50 प्रति बिक्री कमाएंगे क्योंकि शारीरिक माल की तुलना में अधिक टिकाऊ को बढ़ावा देने के लिए इच्छुक हैं।

बाद में सुनिश्चित करें कि उत्पाद में अत्यधिक गुरुत्वाकर्षण है। इस वजह से बहुत से लोगों ने अब तक एक सम्बद्ध बिक्री की है, जो मुख्य रूप से यह दर्शाता है कि उत्पाद अत्यधिक मांग में है।

बहरहाल, यह भी मतलब हो सकता है कि आपको उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए कई प्रतिस्पर्धी मिले हैं। इसलिए मेरी सलाह यह है कि ऐसे सामानों पर काम किया जाए, जिनमें सामान्य गुरुत्वाकर्षण हो,

लेकिन इसके अलावा एक भयानक सकल बिक्री वेब पेज हो। सुनिश्चित करें कि उन्होंने सकल बिक्री वेब पेज को लम्बा खींच दिया है और उन्हें विभिन्न आक्रामक व्यापारिक वस्तुओं के साथ जांचना है, इसलिए आप देख सकते हैं कि क्या वे ठीक से परिवर्तित होने जा रहे हैं।

step 6: उस विशेष उत्पाद (हाइपरलिंक) पर एक हाइपरलिंक बनाएं जिसे आप बढ़ावा देना चाहते हैं और उससे शुल्क अर्जित करना और उसे अपनी वेबसाइट से जोड़ना चाहते हैं।

एक सहयोगी के कार्यक्रम को चुनने पर आपको प्रचार करने की आवश्यकता होती है, Affiliate हाइपरलिंक प्राप्त करना सबसे अच्छा है।

यह महत्वपूर्ण होगा कि आप बस इसे अपनी वेबसाइट, वेबलॉग या चैनल में पेस्ट करें। जब आप इसे अपनी वेब साइट या वेबलॉग में रखते हैं,

तो मुझे हाइपरलिंक को इस प्रणाली की पहचान या एक चीज़ जो इसे प्रस्तुत करती है, को हाइपरलिंक चिपकाने के विकल्प के रूप में शामिल करना पसंद है, जो बहुत ही अव्यवसायिक होगा और इसी तरह हर कोई जानता होगा यह एक सहबद्ध हाइपरलिंक है।

यदि आप उत्पाद का विज्ञापन करने के लिए YouTube का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको Google https://goo.gl द्वारा इस तरह के एक हाइपरलिंक शॉर्टनर का उपयोग करना चाहिए। इस तरीके से, आपके हाइपरलिंक कहीं अधिक कुशल दिखेंगे।

step 7: अपने हाइपरलिंक को मार्केट करें। अब जब आपकी वेबसाइट तैयार होने वाली है और आपको कुछ नकद अर्जित करने में सक्षम है, तो अपने Affiliate माल को बाजार में लाना आवश्यक है, जैसे कि वे आपके बहुत व्यक्तिगत थे।

अपने पाठकों और अनुयायियों को आपके द्वारा चुनी गई वस्तुओं, पैकेजों या प्रदाताओं के भीतर प्राप्त करें ताकि वे उन पर क्लिक करने के लिए तैयार हों और उन्हें सबसे अधिक खरीद सकें।

पूरी तरह से आपको अपनी आधार वेबसाइट पर इन मदों को बढ़ावा देने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि, टीमों या बोर्डों में उनके बारे में (हाइपरलिंक के साथ) डालने से डरो मत जो आपके लक्ष्य बाजार से भी संबंधित हो सकते हैं। आपको जो अतिरिक्त प्रचार मिल सकता है, वह है सकल बिक्री और नकदी के निर्माण की आपकी संभावना।

Pros

इंटरनेट ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण मूलभूत कार्य यह है कि आप अपनी वित्तीय बचत और समय बनाने, परीक्षण और पैकेजिंग सेवाओं या उत्पादों में निवेश किए बिना कुछ बड़ी नकदी कमा सकते हैं।

वास्तव में, इस विशेष पसंद के साथ आपके पास एक संभावित मूल्य आपकी वेब साइट को व्यवस्थित करने की कीमत हो सकती है, लेकिन जब आप पहले से ही एक हो गए हैं या इंटरनेट पेज बनाने में कुशल हैं,

तो आप केवल समय का निवेश करेंगे। यह तब मदद करता है जब आप अपने आप को धन के अंदर काम करते हुए पाते हैं और कुछ अधिक धनराशि की आवश्यकता होती है स्टार्टअप की कीमतें।

इंटरनेट ऑनलाइन सहबद्ध विपणन का एक अन्य आशावादी पहलू यह है कि आप सिर्फ प्रबंधन करते हैं कि आप किसके लिए Affiliate हो सकते हैं। इससे आप खुदरा विक्रेताओं और विज्ञापनदाताओं का चयन कर सकते हैं जिन्हें आपके मूल्यों और विश्वासों के साथ एक साथ जोड़ा जा सकता है, उन सेवाओं को बेचना जो आप अभी सहमत हैं और विचार करें।

Cons

एक उल्लेखनीय Cons यह है कि इंटरनेट ऑनलाइन सहबद्ध विपणन बहुत आक्रामक हो सकता है, इसलिए यह बहुत लंबा समय हो सकता है जब आप किसी भी बड़े पैमाने पर नकदी बनाना शुरू करते हैं।

यदि आप इस पर विचार करते हैं, तो सबसे पहले अपने विज्ञापन विपणन अभियान के माध्यम से अपनी वेब साइट पर लोगों को लाना महत्वपूर्ण है,

जिसके बाद उन्हें उचित रूप से विज्ञापन देकर अपने सहबद्ध माल को खरीदने के लिए उन्हें प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। इसके बाद, आपकी विज्ञापन तकनीक ठीक से असाधारण रूप से उन्नत हो सकती है क्योंकि आपको मूल रूप से समान समय में खुद को और अपने सहयोगियों को विपणन करना चाहिए।

इस कॉन को हल करने या कम करने की एक रणनीति सोशल मीडिया के माध्यम से बाजार में लाना है। यदि आप एफबी, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अन्य सभी पर अपने और अपने सहयोगियों के गोल बाजारों के साथ जुड़ते हैं, तो आपको एक ही समय में अपने खरीदार आधार और अपनी कमाई का विस्तार करने का मौका मिला है।

आपको अतिरिक्त रूप से सतर्क रहना होगा कि आप अपने सहयोगियों के लिए ओवरमार्केटिंग करें और अपने लिए अंडरमार्केटिंग करें। जब से आप अन्य लोगों पर इतना व्यस्त रहने वाले हैं,

आपको अपने अनुयायियों और दर्शकों को अपनी सेवाओं को छोड़ने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप अपनी वेबसाइटों पर अपने व्यक्तित्व के कुछ को बढ़ावा नहीं देते हैं, तो यह एक गैरकारण हो सकता है।

Incomes Potential

तो, आप एक सहबद्ध बाज़ारिया के रूप में कितनी नकदी बनाने में सक्षम हैं? फ़िंच सेल द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग सभी सहयोगी (19% से थोड़ा कम) कमाते हैं

$ 20,000 या बहुत कम वार्षिक। हालांकि वह आपको हतोत्साहित करें। लगभग छह% उत्तरदाताओं ने बताया कि वे दो मिलियन {डॉलर} कमाते हैं, जो अलगअलग लोगों के माल, प्रदाताओं और प्रकारों को बढ़ावा देता है। यही कीमत है, उचित?

इसके बाद, यह काफी हद तक आप जिस तरह से आप जाएंगे और जिस तरह से आप इस स्पष्ट ऑनलाइन कैश मेकिंग पसंद को बनाने के लिए खड़े हैं। अतिरिक्त साइट आगंतुक जो आप अपने पृष्ठों पर ले सकते हैं और अतिरिक्त समय जो आप अपने आप को बेचने में लगाते हैं और सहयोगी जो आपने अभीअभी उद्यम करने के लिए चुना है, अतिरिक्त लाभ होगा।

यदि आप अपनी आय क्षमता में सुधार करना चाहते हैं, तो यह आपको डिजिटल प्वाइंट, योद्धा फोरम या वेब के बारे में इंटरनेट ऑनलाइन Affiliate marketing चर्चा बोर्ड को अड़चन देने के लिए लाभान्वित कर सकता है।

इनसे तुलना करने वाले बोर्ड आपको अलगअलग Affiliate उद्यमियों के साथ मिलकर काम करने देंगे जो आपको सूचना और सुझाव दे सकते हैं जो आपको सफल होने के लिए आपकी सहायता करेंगे, जिससे आप ऑनलाइन इंटरनेट का निर्धारण करने के लिए प्रयास करने की तुलना में जल्दी से बेहतर कमाई कर सकेंगे। सहबद्ध विपणन सब अपने आप से।

आसा करता हु की अब आप जान गए होंगे की Affiliate Marketing क्या है और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए मैं आसा करता हु की आपका सारा डाउट ख़तम हो गया होगा अगर अभी भी कोई डाउट है तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है मैं खुद कमैंट्स के जवाब देता हु. अगर आप चाहे तो इस ब्लॉग को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर कर सकते हैं और उन्हें भी आपने सेकंड इनकम सोर्स बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:-

 

To Know Some Great Stuff Do Visit UsesInHindi

To Know Some Great Stuff Do Visit WebCapi

To Know Some Great Stuff Do Visit WeJii