अगर आप गूगल पे सर्च कर रहे है की YouTube क्या है और YouTube पे चैनल बनाके पैसे कैसे कमाए? तो आप एकदम सही जगह पे आए है, क्यों की मैं यहाँ आपको पूरा डिटेल्स में बताऊंगा की YouTube क्या है क्या है और 2021 में YouTube पे चैनल बनाके पैसे कैसे कमाए।

अगर आप तैयार है जानने को की YouTube पे चैनल बनाके पैसे कैसे कमाए तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़े और अपना सारा डाउट क्लियर कर ले ताकि  कही आपको और सर्च करने की जरुरत परे और आपका टाइम भी बच्चे।

YouTube क्या है?

YouTube पृथ्वी पर सबसे अधिक पसंद की जाने वाली वीडियोसाझा करने वाली वेबसाइट है, इसलिए मुझे लगता है कि आप कुछ समय के लिए इसके आदी हो सकते हैं।

आप अपना चैनल बनाकर और अपनी व्यक्तिगत या अलगअलग कंपनियों के प्रदाताओं और माल दोनों को बेचकर भी इस पर नकदी कमा सकते हैं, या आप YouTube सहयोगी कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं।

YouTube पे चैनल बनाके पैसे कैसे कमाए?

YouTube एक अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट के समान है जो अब तक सेटअप हो जाता है। हालाँकि यहाँ सूचीबद्ध हैं वे चरण जो आपको एक वीडियो चैनल बनाने के लिए लेने चाहिए, जो 1000, और यहां तक ​​कि हजारों और हजारों दर्शकों को प्रतिदिन देखने योग्य है:

अपना YouTube चैनल बनाएं

Step 1: इनडीप निर्देशों का पालन करने के लिए सीधा है, जो आपके व्यक्तिगत YouTube चैनल को आसान बनाने की विधि को आसान बनाने में सहायता कर सकता है।

हालाँकि, सबसे पहले, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपको इसे अपनी पहचान या अपने छोटे व्यवसाय की पहचान में स्थापित करने की आवश्यकता है या नहीं (यदि आप एक हैं तो) इस बात पर विचार करें कि आपको अपने मॉडल के रूप में क्या चाहिए और वह चुनें जो आपके लिए सबसे अधिक समझ में आता है।

इसके अतिरिक्त, आपके YouTube खाते को बनाते समय सोचने के लिए एक और आवश्यक मुद्दा यह है कि आपको बस उन महत्वपूर्ण वाक्यांशों का चयन करने की आवश्यकता है जो आपके लक्ष्य बाजार को निस्संदेह उपयोग करेंगे एक बार जब आप उन सेवाओं की तलाश करते हैं जो आप सिर्फ इसलिए प्रचारित कर रहे हैं कि आप अभी पेश करने की अधिक संभावना रखते हैं

उनके परिणामों की जाँच सूची। उदाहरण के लिए, यदि आपकी फिल्में निजी सुधार के बारे में हैं, तो कुछ अच्छे प्रमुख वाक्यांश अवतार लेते हैं: उथलापन, अपने बारे में अधिक महसूस करना, आत्मविश्वास करने का तरीका, और आत्मसशक्तिकरण कोण बनाना।

जब आपको रसद मिलती है, तो आपको एक सुंदर YouTube चैनल बनाना होगा। ऐसा करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने मामले में उपयुक्त विषय और रंग योजना तय करते हैं,

और सुनिश्चित करें कि आप एक छवि जोड़ते हैं जो आपके या आपके मॉडल के सलाहकार हैं ताकि आपके दर्शक आपके साथ जुड़ना शुरू कर सकें।

आपको अपने YouTube चैनल में अपने चुनिंदा वीडियो में अतिरिक्त रूप से एक वीडियो चुनना होगा, ताकि यह निश्चित हो कि यह निश्चित रूप से आपके बेहतरीन में से एक है।

इस बात पर ध्यान दें कि यह वही हो सकता है जो आपके लक्ष्य बाजार को आपकी पोस्टों से जुड़ने के लिए मिलेगा (या आपके चैनल से दूर चला जाएगा), इसलिए यह एक ऐसा होना चाहिए जो उन्हें आपकी पसंद का काम करने के लिए लुभाए।

शीर्षक और सामग्री सामग्री के उपयोग की रूपरेखा के भीतर भरें जो यह दर्शाता है कि एक सुखद और आकर्षक साधन प्रदान करना महत्वपूर्ण है। कोई भी फ़ील्ड जिसे आप अभी समाप्त नहीं करना चाहते हैं ताकि वे आपके वेब पेज को लाइक करें, हालांकि,

सुनिश्चित करें कि आप टिप्पणी पसंद के साथ दूर रहें क्योंकि यह आपके अनुयायियों को आपके साथ संलग्न करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे उत्थान हो रहा है आपका इंटरप्ले, और आपकी सकल बिक्री!

Step 2: फिल्में लगाएं। जैसे ही आपका YouTube चैनल बनाया जाता है, तब आप अपनी फिल्मों को इसमें लगा सकते हैं। किस तरह की फिल्में बेहतरीन करती हैं? उचित रूप से, यह निर्धारित किया जाता है कि आप उनके साथ क्या प्रदर्शन करने का प्रयास कर रहे हैं।

आमतौर पर, छोटी, प्रमुख गुणवत्ता वाली फिल्में संभवतः सबसे अधिक दृश्य प्राप्त करती हैं। इसके बाद, यह अच्छा गियर में पैसा लगाने और दोस्तों की सहायता के साथ बातचीत करने के लिए मूल्य निर्धारण हो सकता है ताकि आप सिर्फ सभी चीजों को एकल करने का प्रयास नहीं कर रहे हैं।

वैकल्पिक रूप से, यदि आप किसी एक चीज़ का प्रदर्शन करते हैं या वीडियो कैसे बनाते हैं, तो यह एक पूरे संदेश को व्यक्त करने में सक्षम होने के लिए अधिक लंबा होना चाहिए। आपको अपना समय वापस काटने के लिए मुद्दों पर जल्दी बोलने या स्किप करने के बिना सभी आवश्यक डेटा प्राप्त करने की आवश्यकता है।

यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी इच्छा में सबसे अच्छा काम कौन कर सकता है, इस बात पर विचार करें कि आपका लक्ष्य बाजार क्या देखना चाहता है और अपनी फिल्मों को इन विचारों के साथ विचारों में देखें।

जब आप नहीं जानते हैं, तो उनसे पूछें और उन्हें यह बताने की अनुमति दें कि आपको बाद में क्या निर्देशित करना है!

Step 3: अपने दर्शकों का निर्माण करें। जैसा कि पहले चरण में बात की गई थी, आपकी सामग्री सामग्री में अच्छे प्रमुख वाक्यांशों को चुनने से साइट के दर्शकों को आपके चैनल पर जाने में मदद मिलती है ताकि यदि आप लोगों के चुनिंदा समूह पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास कर रहे हैं तो उन विचारों को बनाए रखें।

मुख्य रूप से आपके चैनल के रूचि के आधार पर प्रमुख वाक्यांशों की तलाश करने के लिए Google कुंजी वाक्यांश नियोजक का उपयोग करें। बहुत अच्छे खोजे गए प्रमुख वाक्यांशों की एक सूची बनाएं।

आपको यहाँ लगभग 20 देना होगा। महीनेदरमहीने खोजों की विविधता के साथ प्रमुख वाक्यांश को सूचीबद्ध करना। ये प्रमुख वाक्यांशों के लिए खोज हैं।

बाद में YouTube पर जाएं और बस लॉग आउट करना याद रखें। हम खोज अभियान का उपयोग करने जा रहे हैं। वह चेकलिस्ट प्राप्त करें जिसे आपने अभी बनाया है और मुख्य वाक्यांश वाक्यांश के प्राथमिक तीनचार अक्षरों को टाइप करें।

YouTube आपकी तरह ही अनुशंसाओं को आइटम करना शुरू कर देगा। यह कोई संयोग नहीं है। ये महत्वपूर्ण वाक्यांश हैं जो विभिन्न ग्राहक फिल्मों की तलाश के लिए उपयोग कर रहे हैं। आपको इन सिफारिशों को अपनी चेकलिस्ट में प्रमुख वाक्यांशों से मेल खाना चाहिए। ये आपके लक्षित बाज़ार के प्रमुख वाक्यांश हैं।

और जैसे ही यह विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया के साथ बारबार जोड़ा जाता है, वैसे ही YouTube पर भी लागू होता है। यह आपके चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए तेजी से लोगों को प्राप्त कर सकता है क्योंकि वे जानते हैं कि आप लगातार सामग्री सामग्री का आयात कर रहे हैं, जिससे निम्नलिखित बनाने के लिए सरल हो जाएगा।

Step 4: अपनी फिल्मों को क्रॉसप्रमोट करें। अपने YouTube वेबसाइट पर फिर से अपने अनुयायियों और कनेक्शन का मार्गदर्शन करने के लिए, विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया पर अपनी फिल्में साझा करें, Fb और ट्विटर के साथ तुलना करें।

उन्हें अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वे यह देख सकें कि आप बाद में क्या करेंगे। जब आप उन्हें सूचित नहीं करते हैं, तो वे इसे अपने दम पर भी नहीं मान सकते हैं। उन्हें इस बारे में उत्साहित करें कि उन्हें क्या प्रदान करना महत्वपूर्ण है और उन्हें इसका हिस्सा बनने की आवश्यकता है!

आप एक इंटरनेट साइट और / या वेबलॉग भी शुरू कर सकते हैं और वहां अपनी फिल्मों का प्रचार कर सकते हैं। मुझे यह सुझाव देना पसंद है कि आप वर्डप्रेस का उपयोग केवल लक्ष्य के लिए करते हैं,

इसके परिणामस्वरूप यह मुफ़्त और सीधा है। फिर भी, मैं यह सलाह देना चाहता हूं कि आप बस एक वेबसाइट की पहचान के लिए खरीदारी में $ 10 का निवेश करें और इसी तरह अपनी वेब साइट में इंटरनेट होस्टिंग का उपयोग करें (आपको इंटरनेट होस्टिंग का उपयोग करना चाहिए आपका सबसे बड़ा दुश्मन है,

किसी भी तरह से इसका उपयोग करें, परिणामस्वरूप यह आपकी वेबसाइट को यादृच्छिक वाणिज्यिक के साथ बाढ़ सकता है और यह आपकी hostgator.com की आँखों के भीतर असाधारण रूप से अव्यवसायिक दिखेगी क्योंकि उनकी अच्छी लागत है) दर्शकों में मुफ्त।

Step 5: विज्ञापनों के साथ कमाई करने के लिए अपना YouTube खाता सेट करें। आप यह कदम तब उठा सकते हैं जब आप अपने आप को अपने वीडियो को आयात करते हुए पाएंगे या पहले से ही इंगेज रहेंगे (हालाँकि प्राथमिक विकल्प वास्तव में उपयोगी है ताकि आप किसी भी पैसे से चूक जाएं)

ऐसा करें कि “Monetize with Adverts” विकल्प की जांच करें जो कि अतिरिक्त डिस्प्ले स्क्रीन पर या आपके वीडियो पर्यवेक्षक के पास जाकर खोजा जाएगा और उसके बाद यह बहुत ही वास्तविक तथ्य होगा।

एक बार जब आपका खाता मुद्रीकृत होने के लिए तैयार हो जाता है, तो आप Google AdSense की वेबसाइट पर भी जाना चाहते हैं और वहाँ एक खाता बना सकते हैं।

ऐसा करने के लिए, आपको 18 वर्ष की आयु का होना चाहिए और एक कमीशन प्राप्त करने के लिए एक पेपैल खाता या चेकिंग खाता दोनों होना चाहिए,

इसलिए इन मापदंडों को पहले से ही अपना समय गंवाने की तुलना में विचारों में बनाए रखें ताकि आपको पता चले कि आपके पास क्या नहीं है चाहते हैं।

कुछ विज्ञापन मूल्यप्रतिक्लिक (CPC) हैं, जो यह दर्शाता है कि आपके विज्ञापन पर क्लिक करने पर आपका विज्ञापनदाता भुगतान करता है। विभिन्न विज्ञापन मूल्य प्रति दृश्य (CPV) हैं,

जिसके लिए आवश्यक है कि आपका दर्शक उनके विज्ञापन के कम से कम आधे या 30 सेकंड के मूल्य पर देखे, जो भी पहले हो। प्रीरोल विज्ञापन वे होते हैं जो आपके वीडियो के पिछले भाग होते हैं,

जबकि विज्ञापन आपके वीडियो डिस्प्ले स्क्रीन (इनसर्च विज्ञापनों के रूप में संदर्भित) या उसके पहलू (इनडिस्प्ले विज्ञापन) के पीछे भी लग सकते हैं।

प्रत्येक के अपने स्वयं के लाभ हैं, इसलिए यह उतना ही है जितना कि आप उनमें से किसका उपयोग करना चाहते हैं। आप उनमें से कुछ को देखने के लिए भी प्रयास कर सकते हैं और देख सकते हैं कि उनमें से कौन सा आपके दर्शकों में बेहतरीन है।

उन्हें चारों ओर बदलें और देखें कि क्या यह आपकी कमाई में अंतर करता है।

Step 6: सहबद्ध विज्ञापन के साथ अपने YouTube चैनल का मुद्रीकरण करें। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि इंटरनेट ऑनलाइन संबद्ध विपणन के भाग का उल्लेख कैसे किया गया है कि आप किसी भी वेब वेबसाइट पर नकद कमा सकते हैं?

उचित रूप से, YouTube निश्चित रूप से उनमें से एक है, जो आपको अपने लक्ष्य बाजार को उन सेवाओं के लिए निर्देशित करने की अनुमति देता है जिन्हें आप वास्तव में महसूस करते हैं,

उन्हें आपके YouTube वेब पेज में हाइपरलिंक्स रखकर सबसे अधिक लाभ होगा, जिससे आप विभिन्न लोगों की वस्तुओं का प्रचार कर सकते हैं।

एक बार और, आपको ऐसे सहयोगियों का चयन करने की आवश्यकता है जो आपके लक्षित बाजार के लिए आकर्षित कर सकते हैं। इसलिए, नकदी की संभावना का लाभ उठाने के लिए अपनी दुकानदार के लिए लागू सेवाओं का चयन करें।

आप YouTube पर अपनी सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं, कमाई का 100% आय, जो कि हर समय एक शानदार कारक है।

Step 7: अपने आंकड़े सत्यापित करें और ज्ञान का सही उपयोग करें। YouTube आपके वीडियो दृश्यों के अनुसार आपको एनालिटिक्स देता है, इसलिए उन्हें सत्यापित करें और देखें कि कौन से सबसे प्रभावी हैं।

इसके अतिरिक्त, इस बात पर ध्यान दें कि कौन सी फ़िल्में या मामले बहुत अधिक चर्चा पैदा नहीं कर रहे हैं, जितना कि जानना आवश्यक है

इस चरण के दूसरे भाग में इस डेटा का सही उपयोग करना शामिल है। इसका तात्पर्य है कि अगर आपकी कोई चीज काम नहीं कर रही है तो आपकी तकनीक में संशोधन किया जाना चाहिए,

हालांकि, इसके अतिरिक्त यह भी आवश्यक है कि आप उन लोगों की तरह अतिरिक्त फिल्में बनाएं जो सबसे प्रभावी और संभवत: कैप्चरिंग हो।

Step 8: वैकल्पिक: YouTube साझेदारी के लिए आवेदन करें। आपके YouTube चैनल द्वारा कुछ मानदंडों को पूरा करने के बाद यह स्पष्ट कदम अभी आपके लिए है।

साझेदारी के लिए आवेदन क्यों? सीधे वार्ड। आपके पास अपने निपटान में अतिरिक्त सामग्री सामग्री निर्माण उपकरण होंगे और आप मुख्य रूप से अपने चैनल की सफलता के आधार पर पुरस्कार जीत सकते हैं। दोनों का मतलब है, यह आपके लिए अच्छा है।

Pros

यदि आप विज्ञापनों का उपयोग करते हैं, अपनी वस्तुओं को बढ़ावा देते हैं, और इंटरनेट ऑनलाइन सहबद्ध विपणन का उपयोग करते हैं,

तो आप YouTube पर अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं, जिससे एक ही वीडियो के लिए तीन अलगअलग स्रोतों से कमाई होती है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास आपकी सेवाएं नहीं हैं, तो भी आप दो आय स्ट्रीम बना सकते हैं। इसका एक बड़ा उदाहरण टेक समालोचना कर रहा है।

इनमें से अधिकांश फिल्में आकर्षक हैं और काफी मात्रा में मेहमानों को लुभाती हैं, खासकर एक बार जब वे एप्पल मर्चेंडाइज (आईफ़ोन, विशेष रूप से) शामिल होते हैं।

MKBHD के पास प्रेरणा से आकर्षित करने के लिए एक सुंदर YouTube चैनल है यदि ये स्पष्ट पसंद आपका पीछा करती है और साथ ही आप उसके काम करने के तरीके को भी देखना पसंद करेंगे।

Cons

YouTube फिल्में बनाने के साथ कई स्टार्टअप मूल्य होंगे, खासकर यदि आप पैसे को सड़क के गियर में डालते हैं, तो आपको आक्रामक होने में सक्षम होने के लिए संदेह करने की आवश्यकता होगी।

साथ ही, Google AdSense के साथ, आपके द्वारा अर्जित की जाने वाली नकदी की मात्रा तुलनात्मक रूप से बहुत कम है, विशेष रूप से पहले। फिर भी,

उस मात्रा को समय के साथ जोड़ सकते हैं और, यदि आपके पास एक YouTube चैनल है जो सकारात्मक पहलुओं का बहुत बड़ा अनुसरण करता है, जो वास्तव में, उद्देश्य, उचित है?

Incomes Potential

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण सूचना है कि आप YouTube पर मुख्य रूप से आपके द्वारा प्राप्त किए गए विभिन्न प्रकार के अनुयायियों के आधार पर नकदी नहीं बनाते हैं, हालांकि उनमें से किस नंबर पर आपके विज्ञापनों और सहयोगियों के साथ बातचीत होती है।

हालांकि वे सकारात्मक रूप से जुड़े हुए हैं, फिर भी वे एकदूसरे से निष्पक्ष हैं, जो दर्शाता है कि आपको अपने अनुयायियों से संबंधित होना चाहिए। यह केवल उन्हें अपनी फिल्में देखने के लिए पर्याप्त नहीं है।

ऐसा तरीका जो आपके वीडियो में आपके सहयोगियों, विज्ञापनों और व्यापारिक वस्तुओं के बारे में बोलता है। गति का एक नाम दें जो आपके दर्शक को हाइपरलिंक पर क्लिक करने के लिए कहता है। जब आप नहीं करते हैं, तो आप अपनी कमाई बढ़ाने के लिए एक शानदार विकल्प खो सकते हैं।

तो, आप YouTube फिल्मों के साथ वास्तविक रूप से कितना कैश कमा सकते हैं? बिजनेस इनसाइडर द्वारा लिखे गए एक लेख के अनुसार, आप उपयुक्त सामग्री सामग्री के साथ छह आंकड़े अर्जित कर सकते हैं, जैसे कि ओल्गा केय भी करता है, फिर भी, यह आपके लिए संदिग्ध है।

वैकल्पिक रूप से, आपको एक 20 YouTube YouTube करोड़पति के कई उदाहरण मिले हैं जैसे कि VitalyZDTV जिसके पास लगभग आठ मिलियन ग्राहक हैं और वह अपनी फिल्मों से भाग्य बनाता है।

तो क्या इसकी कीमत है? पूरी तरह से उस का जवाब। संभावित रूप से, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि यह सुविधा एक पहलू की नौकरी के रूप में भी बेहतरीन हो सकती है या आप गैजेट को गोता लगा सकते हैं

YouTube पर अपने स्टार को चमकदार बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, बस जो भी आप समय के लिए उचित महसूस कर रहे हैं, उसके लिए जाएं।

आसा करता हु की अब आप जान गए होंगे की YouTube क्या है और YouTube से पैसे कैसे कमाए,मैं आसा करता हु की आपका सारा डाउट ख़तम हो गया होगा अगर अभी भी कोई डाउट है तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है मैं खुद कमैंट्स के जवाब देता हु. अगर आप चाहे तो इस ब्लॉग को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर कर सकते हैं और उन्हें भी आपने सेकंड इनकम सोर्स बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:-