अगर आप गूगल पे सर्च कर रहे है की Freelancing क्या हैं और Freelancing से पैसे कैसे कमाए तो आप एकदम सही जगह पे आए है, क्यों की मैं यहाँ आपको पूरा डिटेल्स में बताऊंगा की Freelancing क्या है और 2021 में Freelancing से पैसे कैसे कमाए। अगर आप तैयार है जानने को की Freelancing कैसे करे तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़े और अपना सारा डाउट क्लियर कर ले ताकि  कही आपको जहा कही और सर्च करने की जरुरत परे और आपका टाइम भी बच्चे।

Freelancing क्या है?

जब आपको विशेष विशेषज्ञता प्राप्त होती है, जिसे आप वेब पर बढ़ावा दे सकते हैं, तो लेखन (कथा और गैरलेखन), अनुवाद, इंटरनेट डिजाइन, ग्राफिक्स, कोडिंग, प्रोग्रामिंग, इंजीनियरिंग, संरचना, प्रशासनिक मदद या बाकी की आवश्यकता नहीं होती है।

आप अपने दुकानदार के समान भौगोलिक स्थिति में हैं, तो आप फ्रीलांसर के रूप में कैश ऑन लाइन कर सकते हैं। आप अपनी पहचान या उद्यम पहचान के नीचे काम करने में सक्षम होंगे, अपनी कमाई को उस विशेषज्ञता के साथ प्राप्त करेंगे जो आपको पहले ही मिल चुकी है, और मूल्य के लिए दूसरों के साथ साझा करने के लिए तैयार हैं।

Freelancing से कैसे कैसे कमाए?

एक फ्रीलांसर के रूप में, आप अपने दुकानदारों से अपने वित्तीय बचत खाते में बहने वाली नकदी की एक अनंत धारा बना सकते हैं, और यहीं पर कैसे:

Step 1: संकल्प करें कि आपको फ्रीलांस की आवश्यकता है या नहीं। एक फ्रीलांसर होने के कई फायदे हैं, जो आपके शेड्यूल को सेट करने और आपके चार्ज कंस्ट्रक्शन का चयन करने में तुलनीय है, हालाँकि, यह हर समय नहीं आता है,

इसीलिए आपको इस बात पर ध्यान देने की ज़रूरत है कि आप इससे पहले क्या कर रहे हैं, जो आप में उचित है जब आप एक शॉपर बेस के लिए समर्पित होते हैं,

तो यह फिर से टग करने के लिए बेहतर होता है और यह निर्धारित करता है कि यह आपके लिए उचित नहीं है

लगभग किसी भी फ्रीलांसर आपको बताएंगे कि आपके प्रदाताओं को बढ़ावा देने के दौरान मोटी छिद्रों और त्वचा का होना महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ दुकानदारों को आपके काम के साथ प्यार हो रहा है और अन्य इसे एक तरफ से फाड़ने जा रहे हैं।

इसके अतिरिक्त यह अच्छा समय प्रशासन विशेषज्ञता रखने में मदद करता है ताकि आप बस समय पर जहाज करें, दुकानदारों के साथ एक शानदार संबंध रखते हुए कि आप सिर्फ इसके लिए काम करते हैं।

इसके अलावा, अपने स्वयं के विज्ञापन के साथ सांत्वना की एक निश्चित डिग्री होना महत्वपूर्ण है ताकि आपको बस अतिरिक्त नौकरियां मिलें।

इसके अलावा, फ्रीलांसिंग के लिए आम तौर पर यह आवश्यक होता है कि आप बस अपने आप को पूरी तरह से अलगअलग उदाहरणों में तैयार करें क्योंकि दुकानदारों के लिए यह असामान्य नहीं है कि वे दुनिया भर के बीचोंबीच रहें,

सम्मेलन या स्काइप संपर्क उनके साथ थोड़ा कठिन हो। उसी के साथ चिपके हुए, आपको अतिरिक्त रूप से पूरी तरह से अलग जनसांख्यिकी के साथ काम करना होगा,

यदि आप अपने प्रदाताओं को भौगोलिक रूप से खोलने का इरादा रखते हैं, जो आपकी कमाई में जबरदस्त सुधार कर सकता है।

अंत में, एक फ्रीलांसर होने का संकेत है कि आप अपनी कमाई और बिलों के लिए जवाबदेह हैं, जो कर समय पर आवश्यक है। आप उन सभी चीजों की निगरानी बनाए रखना चाहते हैं जो आपके पास रही हैं और बाहर जा रही हैं,

इसलिए आप इसके अनुसार सभी को दर्ज कर सकते हैं, जो कि इक्वेन जैसे सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम खरीद सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं।

इसमें से कोई भी आपको फ्रीलांसिंग से हतोत्साहित करने के लिए नहीं है। जब आप फिर भी नदारद हों, तो चरण दो की ओर बढ़ने के लिए खुश रहें।

Step 2: ध्यान रखें कि आप किस प्रकार की सेवा प्रदान करेंगे। यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आप आगे की कमाई करने के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में किस तरह की सेवा को बढ़ावा देंगे, आपको इस प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देना होगा:

आप ऐसा करने में क्या आनंद लेते हैं जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है कि आप और आपका दुकानदार समान भौगोलिक स्थिति में हों?

उदाहरण के लिए, क्या आप कुछ विशिष्ट मामलों को लिखते समय घंटों के लिए एक सीट लेने के लिए सीधे खोजते हैं, या क्या आप इंटरनेट पेज बनाने से मोहित हैं जो विशिष्ट हो सकते हैं और व्यक्तित्व से भरे हो सकते हैं?

आपके अनुभव का स्थान क्या है? विशेष रूप से, आपको किस स्थान या क्षेत्रों में डेटा और / या कोचिंग मिली है, जिसका उपयोग आप कुछ अतिरिक्त कैश ऑनलाइन कमाने के लिए कर सकते हैं?

उदाहरण के लिए, क्या आपको लैपटॉप प्रोग्रामिंग में एक स्तर मिला है या आप एक अंग्रेजी ट्रेनर हैं जो प्रूफरीडिंग और संशोधन में कुशल हैं?

आपको ऐसी कौन सी विशेषज्ञता मिली है जिससे दूसरों को फायदा हो सकता है? विभिन्न वाक्यांशों में, आप ऐसा करने में सक्षम हैं जो आम व्यक्ति दोनों को नहीं कर सकते हैं या करने की आवश्यकता नहीं है, जिससे एक आवश्यकता पैदा हो सकती है जिसे आप भर सकते हैं?

आपकी फ्रीलांसिंग को समर्पित करने के लिए कितना समय महत्वपूर्ण है? (यह आवश्यक है क्योंकि आपके द्वारा प्रतिबंधित किए जाने की स्थिति में आपके द्वारा प्रदान करने वाले प्रदाताओं की संख्या पर इसका क्या प्रभाव हो सकता है।

इस प्रारंभिक चरण में, यह विपणन रणनीति बनाने में सहायता कर सकता है। यह आपको एक विचार प्रदान करता है कि आप फ्रीलांसिंग से बाहर निकलने के लिए क्या गणना करते हैं और जिस स्थान पर आपको इसके साथ जाने की आवश्यकता है।

Step 3: अपने प्रदाताओं को आपूर्ति करने के लिए एक वेबसाइट पर निर्णय लें। अब यह है कि आपको किस सेवा या क्षमता को बढ़ावा देने की आवश्यकता है, यह वेबसाइट या वेब साइटों पर फैसला करने का समय है।

हर किसी की अपनी पसंद होती है जिसके बारे में वेबसाइटसबसे प्रभावीहै और मुझे पता है कि यह धारणा काफी हद तक निर्भर करती है जिस पर आप का उपयोग किया जा सकता है और काफी सरलता से नेविगेट किया जा सकता है।

जब आप उनमें से किसी के आदी नहीं होते हैं, तो यहां सूचीबद्ध केवल कुछ ही सोचने के लिए हैं:

Elance Elance अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्राइम फ्रीलांसिंग वेबसाइटों में से एक है, जो आपको एक लेखक, इलस्ट्रेटर, प्रशासनिक सहायक, इंजीनियर के रूप में खुद को बाजार में लाने की अनुमति देती है,

और दुनिया भर में संभावित दुकानदारों के लिए अतिरिक्त है। एक मतलब 30-दिवसीय समय सीमा में 115,000 से अधिक नौकरियों के साथ, यदि आप इसे पसंद करते हैं तो काम की तलाश करना सरल है।

साथ ही, उनके कुछ प्रमुख पहचानकर्ता वॉल्ट डिज़नी, माइक्रोसॉफ्ट, सिस्को और मोटली इडियट के दुकानदारों को पहचानते हैं, जो आपको ऐसे व्यक्तियों को प्रचार प्रदान करते हैं जो आपके पेशे को आगे बढ़ा सकते हैं यदि यह आपका अंतिम उद्देश्य है।

oDesk का Elance के साथ विलय हो गया है, हालांकि, वे दो अलगअलग फ्रीलांस वेब साइट्स शेष हैं, कम से कम अंतरिम में। उनके फ्रीलांस क्षेत्र इंटरनेट डिज़ाइन, सामग्री सामग्री लेखन,

कोड सुधार, वेब अनुकूलन, सेल ऐप निर्माण, ज्ञान मूल्यांकन, नौकरी प्रशासन, और सॉफ्टवेयर प्रोग्राम निर्माण का कार्य करते हैं, जो आपको उनकी क्षमताओं का उपयोग करने के लिए पर्याप्त विकल्प प्रदान करते हैं।

Fiverr हम पहले से ही अध्याय 4 में Fiverr के ऊपर जा चुके हैं, इसलिए यहाँ सभी डेटा को फिर से लिखना नहीं चाहते हैं। बहरहाल,

इसे समाप्‍त करने के लिए, Fiverr ने Elance और oDesk के समान फ्रीलांसरों को कमाई की अनुमति दी, जिससे आप दुनिया भर में विभिन्न कंपनियों और पेशेवरों को अपनी विशेषज्ञता की आपूर्ति करके कुछ और पैसे कमा सकते हैं।

गुरु। एक अन्य स्वतंत्र विकल्प गुरु को रोकना है। Elance, oDesk, और Fiverr जैसे प्रदाताओं के समान प्रकार प्रदान करने के साथसाथ,

उनके पास 21,000 से अधिक प्रदाताओं और एक प्रशासन और वित्त भाग के साथ एक अधिकृत भाग होता है, जिसमें 160,000 से अधिक विकल्प होते हैं यदि आप उन दोनों जिज्ञासाओं को रोकते हैं।

Step 4: अपना प्रोफ़ाइल बनाएं। चाहे आप अपनी पहचान और / या उद्यम को केवल एक या बहुत सारी फ्रीलांस वेबसाइटों पर चेक करने के लिए निर्धारित कर रहे हों,

निम्न चरण आपकी प्रोफ़ाइल बनाने के लिए है। कुछ डेटा काफी प्रत्यक्ष होते हैं, क्योंकि आपकी पहचान और साइट के रूप में, हालांकि अलगअलग बिट्स के लिए अतिरिक्त अतिरिक्त विचार की आवश्यकता होती है।

उदाहरण के लिए, आपको यह जानना होगा कि आप किस सेवा या प्रदाता को विशेष रूप से प्रदान करने जा रहे हैं और किस शुल्क पर (आप Fiverr को छोड़कर, जिसके माध्यम से आपका शुल्क शुरू में $ 5 प्रति गिग है, हालाँकि, आपको यह जानना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं) उस व्यक्तिगत मूल्य के लिए आपूर्ति करने के लिए तैयार)

जब आप इस बारे में अनिश्चत हों कि क्या खर्च करना है, तो अपने क्षेत्र के अन्य लोगों से कोशिश करें और देखें कि उनके शुल्क क्या हैं अपने प्रशिक्षण और विशेषज्ञता को ध्यान में रखें जब उनकी तुलना करें और अपने अनुसार सेट करें।

दुकानदारों के लिए तैयार रहें जो आपकी लागतों को कम करने का प्रयास करेंगे, और ध्यान रखें कि यह हर समय आपके लिए उतना ही है जितना आप उन्हें कम करते हैं या नहीं।

आपको अपने स्वयं के स्थान को उस जगह पर रखने की आवश्यकता नहीं है जिसके लिए आप नौकरी के लिए उपयुक्त हैं, जिसकी तुलना में आप आमतौर पर खर्च करेंगे,

जिससे प्रत्येक दुकानदार और नौकरी में नाराजगी होगी, और संभवत: आपको अपने फ्रीलांसिंग संकल्प को सामूहिक रूप से याद रखना होगा।

इस चरण का एक आवश्यक हिस्सा संभावित रूप से बहुत सारे अनुभागों को भर रहा है, और केवल खोजे जाने वाले महत्वपूर्ण वाक्यांशों को लागू करता है।

जब आप किसी भी समय पकड़े गए महसूस करते हैं, तो यह उस वेबसाइट पर उच्चतम फ्रीलांसरों के प्रोफाइल पर एक नज़र डालने में मदद कर सकता है ताकि यह सोचा जा सके कि उन्होंने हर भाग को कैसे पूरा किया।

आपको अतिरिक्त रूप से कुछ अवधारणाएँ मिलेंगी कि क्या नहीं करना है, जो उतना ही उपयोगी है जितना आप अपने काम के नमूने जोड़ना चाहते हैं या हाइपरलिंक्स को उस चीज़ से जोड़ना चाहते हैं जिसे आपने ऑनलाइन निष्पादित किया है।

फोल्क्स यह देखना पसंद करते हैं कि आप पहले से यह निर्धारित करने में सक्षम हो सकते हैं कि वे आपको निर्धारित करते हैं या नहीं या आपको किराए पर नहीं देते हैं, इसलिए इसे उनके लिए जितना संभव हो उतना सीधा बनाएं।

आपको इस स्तर पर भी अपने मॉडल और / या प्रतीक में निर्धारित करने की आवश्यकता होगी। कुछ फ्रीलांसर्स बस खुद के सिर के शॉट का उपयोग करते हैं (आपको अपनी विशेषज्ञता के आधार पर रचनात्मकता के आधार पर कुशल होने की आवश्यकता होती है,

बस यह इंगित करने के लिए कि आप बस अपने शिल्प को गंभीरता से लेते हैं), जबकि यदि आप ऐसा करने के लिए काम कर रहे हैं उद्यम, एक आइकन या प्रतीक बेहतरीन हो सकता है।

Step 5: वेबसाइट पर नए ग्राहकों से अपील करें। जैसे ही आपकी प्रोफ़ाइल पूरी हो जाती है, नए दुकानदारों को लुभाने का समय जाता है।

हर वेबसाइट अलगअलग होती है, ताकि आपको अपने द्वारा चुने गए एक या एक से अंदर काम करने की जरूरत पड़े, ताकि आप देख सकें कि आप अपने चैनलों के माध्यम से खुद को मार्केट में कैसे ला सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने फ्रीलांस प्लेटफॉर्म के रूप में एलांस का उपयोग करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं (जो मैं आपको करने की सलाह देना चाहता हूं), तो आप नौकरियों की तलाश कर सकते हैं और उन पर बोली लगा सकते हैं। फ्रीलांसरों।

आपको अपने स्वयं को दिखाने के लिए प्राथमिक कुछ नौकरियां कम शुल्क पर करनी होंगी, हालांकि, जब आप करते हैं, तो आपके पास अपनी प्रोफ़ाइल में प्रदर्शित होने के बाद से आपके द्वारा खर्च की जाने वाली लागत में सुधार करने की क्षमता होगी। नकद।

शानदार प्रस्ताव रखने के लिए एक टिप संभावित दुकानदार को सूचित करना है कि आप उनके लिए क्या कर सकते हैं, कि आप कितने अच्छे हो सकते हैं।

उन्हें यह देखने में सहायता करें कि उन तरीकों को साझा करके आपको किराए पर लेना कितना उपयोगी होगा जिसके माध्यम से आप उनके उद्यम लक्ष्यों को लाभान्वित कर सकते हैं।

कुछ फ्रीलांसर भी थोड़ा सा संकेत देने के लिए एक मुफ्त पैटर्न प्रदान करते हैं कि वे क्या करेंगे और उम्मीद है कि दुकानदार उन पर निर्णय लेंगे।

इसलिए, यदि आप सामग्री सामग्री प्रदान करने के लिए होते हैं, तो उदाहरण के रूप में, आपको अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए अपनी नौकरी से जुड़े 2-300 वाक्यांश स्निपेट को लिखने की आवश्यकता हो सकती है।

सच्चाई यह है कि आपने इसे आगे बढ़ाया और उन्हें आपको अवसर प्रदान करने के लिए राजी करने के लिए पर्याप्त प्रभावित कर सकता है।

जैसा कि आप बिक्री करने के प्रयास के लिए अपने संभावित दुकानदार के साथ बातचीत कर रहे हैं, आपको ठीक वही करना होगा जो आप करते हैं, और यह हासिल नहीं करते हैं कि आपके पास प्रवेश द्वार पर स्पष्ट अपेक्षाएं हैं।

तुम भी एक अनुबंध है कि इन मदों के साथ कैसे किसी भी गलतफहमी को प्रतिबंधित करने के लिए राज्यों को आकर्षित करने की आवश्यकता हो सकती है।

और यदि आप एक नौकरी पूरी करते हैं, तो दुकानदार के लिए अच्छे सुझावों को छोड़ दें यदि वे इसके लायक हैं। अतिरिक्त लाभ आप उन्हें हो सकता है,

अतिरिक्त संदेह है कि वे अपने भविष्य के लिए फिर से आपके पास आना चाहते हैं या दूसरों को आपको संदर्भित करते हैं।

Step 6: विभिन्न वेबसाइटों पर अपने प्रदाताओं को बढ़ावा दें। जिस वेबसाइट या वेबसाइट का आपने उपयोग करने के लिए चुना है, उसके अंदर अपने स्वयं के विज्ञापन के साथ,

आप अपने प्रदाताओं को कहीं और मार्केटिंग कर सकते हैं, जो आपको मिल सकने वाले दुकानदारों की विविधता का विस्तार करने के लिए हो सकता है।

उदाहरण के लिए, आप अपने प्रदाताओं को बढ़ावा देने के लिए एक ऑनलाइन वेब पेज बना सकते हैं (फ्रीलान्स वेब साइट पर अपनी प्रोफ़ाइल पर फिर से हाइपरलिंक के साथ), और बाजार पर अपनी पहचान पाने के लिए अपने सोशल मीडिया पेजों पर खुद को बढ़ावा दें।

कुछ मुफ्त वेबसाइटें जो इसे इंटरनेट साइट विक्स, वीबली और वर्डप्रेस बनाने के लिए तुलनात्मक रूप से सीधा बनाती हैं। आप हर समय अपने बंडल में सुधार कर सकते हैं और भुगतान कर सकते हैं यदि विभिन्न प्रदाता हैं जो वे प्रदान करते हैं जो आप चाहते हैं।

लोगों को अपने प्रदाताओं से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपने दुकानदारों को एक मुफ्त सस्ता ऑफर देने का ध्यान रखें। पुस्तकें इस फ़ंक्शन के लिए अच्छा काम करती हैं (जो आप अध्याय 8 के बारे में अतिरिक्त अध्ययन करेंगे), लेकिन फिर भी नि: शुल्क परामर्श या खरीद एक मुफ्त में मिलता है।

सोशल मीडिया से संबंधित, Fb, Twitter, Pinterest और उन अन्य वेब साइट पर एंटरप्राइज़ पृष्ठ बनाएं, जो आप अपने प्रदाताओं के लिए आदी हैं और उन्हें बढ़ावा देते हैं।

आपके द्वारा प्राप्त अतिरिक्त उद्यम जितना अधिक होगा, उतना ही बाजार पर अपनी पहचान और मरम्मत के विकल्प प्राप्त करेंगे, ताकि लोग आपके विचारों को एक बार आपके पास बनाए रखें।

Step 7: समुदाय। यदि आप अपने अनुभव के मूल स्थान में फ्रीलांसरों के आदी होने के लिए बाहर निकलते हैं, तो आप अपने दुकानदारों को एक दूसरे को संदर्भित कर सकते हैं यदि वे विशेषज्ञता की खोज कर रहे हैं जो आप अभी प्रदान नहीं करते हैं।

पूरी तरह से यह आपको अतिरिक्त काम नहीं मिलता है, हालांकि यह अतिरिक्त रूप से आपको स्थापित करता है क्योंकि आपके पूरे दुकानदार की सेवा के लिएगोटूविशेष व्यक्ति चाहता है?

लिंक्डइन इस फ़ंक्शन के लिए अच्छा है इसके अलावा आप पूरी तरह से अलगअलग टीमों का हिस्सा हो सकते हैं, जो आपके लक्ष्य बाजार में निस्संदेह होंगे, आपको उनके सवालों के जवाब देने के लिए टिंग की अनुमति देगा और शायद उनसे कुछ काम करवाएगा।

जब आप दुकानदारों को प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो उन्हें अपने विवरणों को दूसरों के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करने की अनदेखी करें कि वे जानते हैं कि आपके प्रदाता कौन चाहते हैं।

रेफरल उद्यम के लिए अच्छे हैं, और यदि आप ब्रांड की नई संभावना को छोड़ देते हैं, तो आप उन्हें एक कम शुल्क देकर साझा करने के लिए पुरस्कृत कर सकते हैं।

Pros

फ्रीलांसिंग अवतार के पेशेवरों को आप अपनी सेवा में जितना चाहें उतना कम या अधिक समय लगा सकते हैं, आपको दुनिया भर के लोगों के साथ काम करने का मौका मिलता है, और संभवत: सबसे अधिक आधे के लिए, आप अपने शुल्क निर्धारित कर सकते हैं।

और, चाहे आप फ्रीलांसिंग के लिए नए हैं या नहीं या आप उम्र के लिए ऐसा कर रहे हैं, आपको अपने शिल्प का अध्ययन करने और उसे करने के लिए भुगतान किया जा सकता है।

आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक नौकरी आपको अपनी विशेषज्ञता के साथ अधिक निपुण बनाती है, जो आपको किराए पर देने वाले निम्न दुकानदार के लिए अतिरिक्त मूल्य का निर्माण करती है, जिसमें एक पेड अप्रेंटिसशिप की समानताएं होती हैं।

Cons

फ्रीलांसिंग के कई विपक्षों में से एक यह है कि आपकी पहचान और आपकी रैंकिंग को प्राप्त करने में संभवतः कुछ समय लगेगा, जिस स्थान पर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसके अलावा, कुछ क्षेत्रों में इतने सारे फ्रीलांसर हैं कि प्रतियोगियों को डराना होगा; यह इंगित करना महत्वपूर्ण नहीं है कि दूसरों की देखभाल करना महत्वपूर्ण है जो नौकरी पाने में सक्षम होने के लिए अपनी लागत को कम करने के लिए तैयार हैं।

उदाहरण के लिए, एक विशेषज्ञ फ्रीलांस लेखक कंपनियों को सामग्री सामग्री की आपूर्ति करके $ 1 प्रति वाक्यांश या अतिरिक्त कमा सकता है, हालांकि, यह अनुबंध लेखक को उसी ग्रीनबैक के लिए 100 वाक्यांश लिखने में प्रदान करने के लिए असामान्य नहीं है।

मानक शायद समान नहीं है, हालांकि, कुछ दुकानदार उन्हें परवाह किए बिना किराए पर लेंगे, आमतौर पर इसे अधिक टिकाऊ बनाते हैं ताकि आप उन लागतों के लिए पूछ सकें जो आप चाहते हैं।

एक अन्य चोर यह है कि आपको हमेशा अपने स्वयं को बढ़ावा देना चाहिए जो कई प्रयासों को लेता है और कुछ लोगों के लिए असुविधाजनक है।

इसके अलावा, दुकानदारों को सीमाओं को धक्का देना कोई असामान्य बात नहीं है, आपको अपने स्वयं के पेशेवर और सम्मान के लिए उठने के लिए जरूरी जगह उपलब्ध कराने में मदद करता है, भले ही आप उन्हें यह बताएं कि आपको उन्हें क्या सूचित करना चाहिए।

Incomes Potential

एक फ्रीलांसर के रूप में आपकी आय क्षमता काफी कुछ तत्वों द्वारा निर्धारित की जाती है, इनमें से कुछ हैं कि आप इसे करने में बहुत समय लगाते हैं,

आपकी क्षमता क्या है, और जिस तरह से आप तेजी से नौकरी बदल सकते हैं। इसके बाद, कुछ फ्रीलांसर पूरी तरह से हर हफ्ते कुछ {डॉलर} कर देते हैं और इसे दूसरों को पूरा करने के लिए अपनी क्षमताओं को फ्रीलांस करने के लिए एक अच्छा छह निर्धारित कमाई होती है।

कई फ्रीलांसरों ने अंशकालिक रूप से कुछ विशेषज्ञता को बचाने के लिए शुरू किया और अपनीदिन की नौकरीको छोड़ने से पहले अपने प्रोफाइल का निर्माण शुरू कर दिया और इसे वित्तीय रूप से बनाने की क्षमता के साथ जोखिम नहीं उठाया।

फिर भी, अन्य लोग उचित तरीके से छलांग लगाते हैं और इसे काम करने के लिए एक रणनीति की खोज करते हैं, इसलिए जिस तरह से आप करते हैं यह पूरी तरह से आपके और साहसपूर्ण और बहादुर होने का तरीका है (और जिस तरह से आपकी सुरक्षा वेब विशाल है, आर्थिक रूप से बात करते हैं)

यदि आप अतिरिक्त विवरणों में फ्रीलांसिंग के बारे में अतिरिक्त अध्ययन करने में आकर्षक हैं, तो शुरू से ही एक वास्तविक समझ वाले फ्रीलांसर में बदलने के लिए, आप मेरी अलग बुक को सत्यापित कर सकते हैं।

आसा करता हु की अब आप जान गए होंगे की Freelancing क्या है और Freelancing से पैसे कैसे कमाए मैं आसा करता हु की आपका सारा डाउट ख़तम हो गया होगा अगर अभी भी कोई डाउट है तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है मैं खुद कमैंट्स के जवाब देता हु, अगर आप चाहे तो इस ब्लॉग को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर कर सकते हैं और उन्हें भी आपने सेकंड इनकम सोर्स बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-