अगर आप गूगल पे सर्च कर रहे है की Web Optimization क्या हैं और Web Optimization से पैसे कैसे कमाए तो आप एकदम सही जगह पे आए है, क्यों की मैं  यहाँ आपको पूरा डिटेल्स में बताऊंगा की Web Optimization क्या है और २०२१ में Web Optimization से पैसे कैसे कमाए

अगर आप तैयार है जानने को की Web Optimization कैसे करे तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़े और अपना सारा डाउट क्लियर कर ले ताकि  कही आपको जहा कही और सर्च करने की जरुरत परे और आपका टाइम भी बच्चे।

Web Optimization क्या है?

वेब ऑप्टिमाइज़ेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए खड़ा है और यह मान्यता प्राप्त कर रहा है क्योंकि यह काफी हद तक एक व्यक्ति या उद्यम क्षमता को अपने लक्ष्य बाजार द्वारा खोजा जाता है, Google और बिंग जैसी खोज वेबसाइटों पर प्रमुख स्थान देता है।

इसके बाद, आप रुचि वेब साइटों के क्षेत्र का निर्माण और इंटरनेट ऑनलाइन संबद्ध विपणन के लिए उनका उपयोग करके, अपने व्यापार को बढ़ावा देने, स्वयं वेबसाइटों का निर्माण और राजस्व के लिए उन्हें बढ़ावा देने,

या केवल वेब optimization से संबंधित को बढ़ावा देकर वेब optimization के साथ ऑनलाइन कैश कर सकते हैं प्रदाताओं इंटरनेट सामग्री सामग्री या वेब optimization अनुकूलित लेख और बैकलिंक्स के लिए तुलनीय।

Web Optimization से पैसे कैसे कमाए?

इन दो अलग वेब optimization विकल्पों के परिणामस्वरूप, पैसे के लिए वेब साइटों का निर्माण और पैसे के लिए वेब optimization प्रदाता प्रदान करते हैं, हम उन्हें अलग करने जा रहे हैं ताकि वे सरल हो ताकि आप अनुपालन कर सकें।

आइए प्राथमिक एक के साथ शुरू करें, दोनों को बढ़ावा देने या स्थिति का निर्माण करने और इसे बढ़ावा देने के लिए ब्याज वेब optimization वेब साइटों का निर्माण क्षेत्र।

नीचे सूचीबद्ध कदम ऐसे हैं जो आपको ऐसा करने में सहायता कर सकते हैं:

Step 1: रुचि के एक क्षेत्र को हल करें। जब आप एक अलग सेगमेंट वेब ऑप्टिमाइज़ेशन वेब साइट बनाने जा रहे हैं, तो आपको पहले यह निर्धारित करना होगा कि ब्याज का क्षेत्र क्या है।

आपको इसे पर्याप्त रूप से विशेषज्ञ बनाने की आवश्यकता है ताकि आपका लक्ष्य बाजार उनके बारे में जान सके, हालाँकि, आपको अतिरिक्त रूप से अपने क्षेत्र को अधिक मात्रा में नहीं पतला करने की आवश्यकता है, ऐसे व्यक्तियों को छोड़कर जो किसी अन्य मामले में सोच रहे होंगे कि यह क्या महत्वपूर्ण है। बढ़ावा देना।

Step 2: अपनी वेब optimization वेबसाइट बनाएँ। जैसे ही ब्याज बाजार के किस क्षेत्र में आपका होना आवश्यक है, कि आपको एक ऐसी इंटरनेट साइट बनानी होगी जो आपके लक्षित बाजार में बोलती है, जिसका अर्थ है कि वे अनुभव करते हैं।

उन लाभों को परिभाषित करें जो आप उन्हें प्रदान करते हैं, और उन्हें यह देखने के लिए सहायता करें कि कोई अपने जीवन को उच्च, सरल या अतिरिक्त संतुष्टि कैसे दे सकता है।

यदि आप अपनी वेब साइट बनाने में कुशल हैं, तो आप निशुल्क वेब साइट रचनाकारों जैसे कि Wix, Weebly , और WordPress के साथ उस मार्ग को अपना सकते हैं

या आप Elance, oDesk, Fiverr, या Guru की तुलना में वेबसाइटों के लिए एक अनुबंध इंटरनेट डिजाइनर किराए पर ले सकते हैं और उन्हें आपके लिए एक बना सकते हैं।

Step 3: वेब optimization आपके वेब साइट को अनुकूलित करता है। आपकी वेबसाइट के उठने के बाद, आपको साइट आगंतुकों को इसे आकर्षित करना होगा, मेहमानों की विविधता बढ़ रही है जो देख सकते हैं कि यह प्रदान करना महत्वपूर्ण है।

वेब optimization के 2 मुख्य प्रकार हैं। वेब पेज वेब optimization और वेब पेज वेब optimization

ऑनवेब पेज वेब ऑप्टिमाइज़ेशन यह बताता है कि Google और याहू जैसे खोज इंजनों के लिए आपकी वेब साइट सामग्री कितनी अमूल्य है। वे यह तय करते हैं कि विभिन्न तत्व कुछ इस प्रकार हैं:

सबसे पहले और सबसे ज़रूरी है आपकी वेब साइट के वेब पेज का शीर्षक। अपनी वेब साइट के प्रत्येक वेब पेज के लिए व्यापक कुंजी वाक्यांशों का उपयोग करें ताकि आपको Google और याहू जैसे खोज इंजन के लिए अतिरिक्त प्रचार मिल सके।

बाद में आपकी वेब साइट / पोस्ट का मेटा विवरण है। यह आपकी वेबसाइट पर नहीं देखा जाता है, हालांकि, यह कोड के भीतर एम्बेडेड है। वर्डप्रेस आपको अपने हर ब्लॉग पोस्ट में अनुकूलित मेटाडेटा जोड़ने का मौका देता है जो बहुत उपयोगी हो सकता है।

आपकी वेबसाइट पर लिखित सामग्री सामग्री का एक बहुत शक्तिशाली हिस्सा Heading है आपके द्वारा वहां रखे जाने वाले प्रमुख वाक्यांश प्रमुख खोज इंजनों द्वारा सूचीबद्ध किए जाएंगे और आम पाठ्य सामग्री कुंजी वाक्यांशों की तुलना में कहीं अधिक मूल्य के हैं।

अपनी वेब साइट पर तस्वीरें जोड़ें, Google और याहू जैसे खोज इंजन उन्हें नहीं सीख सकते हैं, हालांकि, यदि आप उनके लिए ALT-text जोड़ते हैं, तो वे कार्रवाई करने की स्थिति में होंगे।

और इसके अलावा, यह Google और याहू जैसे खोज इंजनों के बारे में सोचा गया है कि आपकी वेब साइट आपके पास तस्वीरों के मामले में अधिक से अधिक उपभोक्ता विशेषज्ञता देती है।

अंत में, यह महत्वपूर्ण होगा कि आपके क्षेत्र की पहचान कितनी पिछली है। पुराने क्षेत्र उच्च की पहचान करते हैं।

ऑफवेब पेज वेब ऑप्टिमाइज़ेशन: जब भी आप अपने ऑनवेब पेज वेब ऑप्टिमाइज़ेशन को बढ़ा सकते हैं, आपके ऑफ़वेब पेज वेब ऑप्टिमाइज़ेशन से निपटने में समय और बहुत अधिक प्रयास लगते हैं।

यही कारण है कि ऑफवेब पेज वेब ऑप्टिमाइज़ेशन Google और याहू जैसे खोज इंजनों में आपकी रेटिंग का अनुमान लगाने के लिए अधिक योग्य है (आपकी रेटिंग का 75% ऑफपेज वेब ऑप्टिमाइज़ेशन पर निर्भर है)

यह मुख्य रूप से वेब पर आपकाअधिकारहै। आप इसका उल्लेख करते हुए कई अलगअलग वेब साइटों का निर्माण करते हैं। इस कोर्स को बैकलिंक के निर्माण के रूप में भी संदर्भित किया जाता है।

वेब ऑप्टिमाइज़ेशन कंपनियां हैं जो ऐसे प्रदाताओं को आपूर्ति करती हैं या आपको Xrumer जैसे किसी विशेष सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग करना चाहिए जो आपको इन बैकलिंक्स को उत्पन्न करने में मदद करता है।

प्रत्येक उदाहरण में, जब तक यह काम करना शुरू नहीं करता है, तब तक समय लगता है और पूरी तरह से इसे सही तरीके से निष्पादित किया जाता है।

कुछ लोग तथाकथितब्लैक हैटतकनीकों का उपयोग करते हैं जो आमतौर पर Google और याहू जैसे खोज इंजनों द्वारा प्रतिबंध के साथ सजा दी जाती हैं, इसलिए किसी भी सम्मान की कीमतों में उनसे दूर रहें।

Step 4: अपनी वेबसाइट से कमाई करें। जब आप अपनी वेबसाइट पर कुछ साइट विज़िटर प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो इसे शुरू करने का समय गया है।

आप इंटरनेट ऑनलाइन सहबद्ध विपणन (जो आप अध्याय 1 में अंतरंग के बारे में अतिरिक्त अध्ययन करेंगे, यदि आप बस उस अध्याय को छोड़ चुके हैं) या अपने रुचि के क्षेत्र को बढ़ावा देकर ऐसा कर सकते हैं (जिनमें से पुस्तकें एक उदाहरण और एक हैं

हम अध्याय 7 में बात करते हैं) यदि आप कई मेहमान हैं, तो आप नकदी पैदा करने के लिए Google AdSense का उपयोग कर सकते हैं।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी वेबसाइट के मुद्रीकरण के लिए किस तकनीक का चयन करते हैं, आप एक राजस्व बनाने के लिए खड़े होते हैं,

यदि आप अपनी वेब साइट पर पर्याप्त लोगों को प्राप्त कर सकते हैं और इस बारे में सोच सकते हैं कि आप क्या प्रचार करते हैं। इसे एक से अधिक तरीकों से मुद्रीकृत करें और आपकी कमाई और भी अधिक हो जाएगी।

Step 5: ऐच्छिक: रुचि वेबसाइट के अपने क्षेत्र को बढ़ावा देना। अपनी वेबसाइट को Google पर प्राइम स्पॉट पर रैंक करें और आपको स्थिर राजस्व के लिए इसे बढ़ावा देने का विकल्प मिला है।

तब आप बस नकदी पर बैठ सकते हैं या अतिरिक्त वेबसाइट बना सकते हैं जो आप एक सुखद राजस्व के लिए निर्माण और बढ़ावा दे सकते हैं और कमाई की एक सतत स्ट्रीम बना सकते हैं।

दूसरा वेब ऑप्टिमाइज़ेशन विकल्प वेब ऑप्टिमाइज़ेशन से संबंधित प्रदाताओं की आपूर्ति करना है। यदि वह वेब साइटों को बाज़ार बनाने और / या बढ़ावा देने की तुलना में आपके कारक के अतिरिक्त है, तो इसे बनाने का तरीका यहाँ है:

Step 1: हल जो वेब optimization प्रदाताओं आप प्रदान कर सकते हैं। जगह आपकी वेब optimization-संबंधित ताकत है और आप अपने दुकानदार को प्रस्तुत करने के लिए क्या तैयार करेंगे?

क्या आप ऑनवेब पेज वेब optimization की पेशकश करने में रुचि रखते हैं अन्यथा आप ऑफ वेब पेज पसंद के साथ काफी आगे बढ़ेंगे? उदाहरण के लिए,

कुछ वेब ऑप्टिमाइज़ेशन सप्लायर्स फ्रीलांस राइटर हैं, जो ऐसे ही आशावादी परिणामों के लिए शीर्षक, हेडलाइन्स और टैग्स को अनुकूलित करते हुए हाइपरलिंक्स में धनी, महत्वपूर्ण वाक्यांश, धनाढ्य सामग्री बनाने में सक्षम हैं।

वे आपकी वेबसाइट के चारों ओर कई महत्वपूर्ण वाक्यांशों को सही ढंग से रखने का तरीका जानते हैं, उम्मीद है कि आप वेब पेज पर एक जगह आयेंगे,

निश्चित रूप से आपके लक्ष्य बाजार के खोज परिणामों में से एक। अन्यथा, आप दूसरों के लिए वेब पर प्राधिकरण बनाने के बारे में सोच रहे होंगे।

इसका मतलब है कि उनकी वेब साइटों पर उच्च गुणवत्ता वाले हाइपरलिंक का निर्माण और सोशल मीडिया पर वाक्यांश का प्रसार करना।

Step 2: अपने मंच का चयन करें और अपना प्रोफ़ाइल बनाएं। हमने पहले ही अपने फ्रीलांस विशेषज्ञता की आपूर्ति के लिए कुछ स्थानों का उल्लेख किया है,

जिनमें से कुछ Elance, oDesk, Fiverr और Guru हैं तय करें कि आपको बस अपने प्रदाताओं के साथ शुरू करने और जुड़ने की आवश्यकता है।

एक प्रोफ़ाइल और पोर्टफोलियो बनाएं, जो आप कर सकें और आपके साथ काम करने के लिए संभावित दुकानदारों को प्रेरित कर सकें।

अपने वेब ऑप्टिमाइज़ेशन प्रोवाइडर्स को प्रदान करने के लिए एक शानदार जगह fiverr.com है , जिसके परिणामस्वरूप लोगों को केवल 5 $ के लिए चमत्कार या गूगल पर # 1 स्पॉट की गिनती नहीं है।

इसलिए यह आपकी विशेषज्ञता को बढ़ाने के लिए एक अच्छा स्थान है। इसके अतिरिक्त, यह संभवतः आदेशों के टन ले जाएगा। यह शायद Fiverr और कुछ लोगों और छोटे निगमों पर ब्याज की सबसे अधिक योग्य क्षेत्र है जो इसकी आपूर्ति करते हैं जो अच्छे छह निर्धारित आय करते हैं।

जब आप पर्याप्त खर्राटे लेते हैं, तो आप अपनी वेब साइट भी बना सकते हैं और वहां एक प्लेटफॉर्म स्थापित कर सकते हैं। आपके द्वारा खोजे जाने वाले अतिरिक्त स्थान, आपके द्वारा खोजे गए कार्य और अतिरिक्त नकदी प्राप्त करने की उच्च संभावना है।

Step 3: उचित उपकरण प्राप्त करें। अपने दुकानदारों को उच्च और अतिरिक्त पर्यावरण के अनुकूल सेवा पेश करने के तरीके के रूप में आपको उस फ़ंक्शन के लिए कुछ उपकरणों के साथ खुद को लैस करना होगा।

ऑनवेब पेज वेब ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए जिसे आपको वेब साइट की सामग्री (जैसे copyscape.com ), शब्द स्ट्रीम जैसे प्रमुख वाक्यांश उपकरण,

एंकर टेक्स्टुअल सामग्री ऑप्टिमाइज़ेशन सॉफ़्टवेयर, एसईओ छवि उपकरण जैसे सामग्री सामग्री उपकरण के लिए एक साहित्यिक चोरी चेकर का उपयोग करना चाहिए

ये सिर्फ कुछ बुनियादी उपकरण हैं जिन्हें आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप अपने दुकानदारों के वेबवेब पेज optimization पर एक शानदार काम कर रहे हैं।

अब चलो कुछ बेहतरीन सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों की पुष्टि करते हैं जो आपको बैकलिंक्स के निर्माण में सहायता कर सकते हैं। Google पर # 1 स्थान प्राप्त करने के एक तरीके के रूप में,

जिसे आपको प्रतिस्पर्धियों को हराना होगा, हालांकि इससे पहले कि आपको पता होना चाहिए कि आप किस चीज़ की ओर बढ़ रहे हैं, इसलिए लिंकअसिस्टेंट द्वारा आपूर्ति की गई की तरह ही बैकलिंक चेकर का उपयोग करना बहुत ही आवश्यक है वास्तव में उपयोगी।

बाजार पर उपलब्ध सबसे प्रभावी उपकरण बैकलिंक्स के निर्माण के संबंध में वनस्पतिविज्ञानी प्रयोगशाला द्वारा निर्विवाद रूप से Xrumer है।

यह fiverr.com पर शायद सबसे अधिक लाभदायक वेब optimization सलाहकारों द्वारा उपयोग किया जाने वाला उपकरण है

Step 4: नए दुकानदारों से अपील करें। कुछ उद्यम को आकर्षित करने के लिए, नए दुकानदारों को ऑनलाइन ले जाने के लिए बस फ्रीलांसिंग (जो अध्याय 5 है) के नीचे दिए गए कुछ विचारों का उपयोग करें।

यह संभावित दुकानदारों के विचार प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है, जिससे यह संभावना बढ़ जाती है कि वे आपके वेब optimization सेवा आपूर्तिकर्ता के रूप में आपका चयन करने जा रहे हैं, यहां तक ​​कि आपके प्रतियोगी भी नहीं।

इसके अतिरिक्त, वेब optimization प्रदाताओं से लाभान्वित होने वाले व्यक्तियों की खोज की जा सकती है। उदाहरण के लिए, आपको उन बोर्डों और टीमों की खोज करने की आवश्यकता हो सकती है जो नए छोटे उद्यम घर के मालिकों को अपनाते हैं

जो इस दुनिया में अपना साधन बनाने का प्रयास कर रहे हैं या उद्यम घर के मालिक अपनी कमाई में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं।

देशी कंपनियों में सफल होने के लिए भी डरो मत क्योंकि वे आपके प्रदाताओं से ठीक से लाभान्वित होंगे। आप उन्हें अवधारणाओं के साथ संपर्क करने में सक्षम होंगे कि कैसे कोई अपनी वेब साइट को ऑप्टिमाइज़ कर सकता है, उदाहरण के लिए, यह साबित करना कि आप उनके बिना लाभ उठा सकते हैं, बिना आपको शुरू में बाहर जाने के।

Step 5: अपने प्रदाताओं को बाजार दें। जैसा कि पहले से अलगअलग ऑनलाइन मनीमेकिंग रोमांच के बारे में बात की गई है, यदि आपको अपने ग्राहकों को विपणन करना चाहिए, यदि आप कई ग्राहक चाहते हैं।

इसका तात्पर्य है सोशल मीडिया पर खुद को बेचकर, बोर्डों पर पोस्ट करना, और वेब ऑप्टिमाइज़ेशन के साथ आप जो कर सकते हैं, उसे अपनी पहचान या उद्यम की पहचान करना।

विज़िटर पोस्टिंग आपके वेब optimization प्रदाताओं को बाज़ार में लाने के लिए एक विशेष रूप से कुशल रणनीति हो सकती है। यह आपको अपने क्षेत्र में एक पेशेवर के रूप में स्थापित करता है,

जिससे दूसरों को आपके साथ काम करने की आवश्यकता होती है और यह अतिरिक्त रूप से उन लोगों की विविधता का विस्तार करता है जिन्हें आप प्राप्त करने में सक्षम होंगे, आपके लिए अतिरिक्त कमाई बनाने के लिए विभिन्न लोगों के अनुयायियों का उपयोग करेंगे।

Step 6: अपनी वेबसाइट से कमाई करें जब आप वेब ऑप्टिमाइज़ेशन प्रदाताओं को बढ़ावा दे रहे हैं, तो अपनी वेबसाइट को वेब ऑप्टिमाइज़ेशन मर्चेंडाइज़ और पैकेजों के लिए संबद्ध बाज़ारिया होने के कारण उतना शुल्क क्यों दें,

जो कि यह प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है कि क्या पूरक है? यह आपको कमाई के दो स्रोत देता है और आपके दुकानदारों कोपूर्ण सेवाकी भावना प्रदान करता है।

Step 7: अपनी संख्या की निगरानी बनाए रखें। वेब ऑप्टिमाइज़ेशन के परिणामस्वरूप वेब पेज रैंक और आपकी वेबसाइट पर ड्राइविंग करने वाले लोगों के बारे में,

इन वस्तुओं और आँकड़ों के माध्यम से इन वस्तुओं को करने की अपनी क्षमता की निगरानी बनाए रखना बहुत सरल है, जो आपके साथ ऑनलाइन किए गए लोगों की संख्या को प्रस्तुत करते हैं।

कुछ ऐसी वेबसाइटें शामिल हैं जिन्हें आप बनाते हैं (उदाहरण के लिए, वेबस वेब साइट्स का मतलब है कि आप अपने आँकड़ों को कभी भी सत्यापित कर सकते हैं) और कुछ जोड़ दिए जाएंगे यदि वे पहले से ही सुसज्जित नहीं हैं। (Google Analytics की तरह)

इस डेटा का उपयोग करें जो आपको यह सत्यापित करने में सहायता कर सकता है कि आपके लिए क्या काम नहीं कर रहा है। मुद्दों को गोल बदलें और देखें कि यह आपके नंबरों का क्या करता है। आपके लक्ष्य बाजार के साथ जो जुड़ता है, वह आपके लिए अतिरिक्त सार्थक होगा।

Pros

वेब ऑप्टिमाइज़ेशनसंबंधी कार्य के लिए एक विशेष समर्थक यह है कि केवल कुछ ही लोग इस तरह से काम करते हैं कि अगर आप ऐसा करते हैं, तो यह पहले से ही आपको एक कुशल बनाता है।

इसके अलावा, एनालिटिक्स में प्रवेश के साथ, आपको बस यह पता चल सकता है कि क्या सबसे अच्छा काम करता है और क्या नहीं करता है,

जिससे आप अपनी नौकरी में अधिक निपुण हो जाते हैं और इसी तरह संभावित दुकानदारों को आपके लिए उपयोग करने के लिए उन्हें लुभाने के लिए ठोस संख्या प्रस्तुत करने की अनुमति देते हैं।

Cons

वेब optimization के लिए एक गंभीर अवधारणा यह है कि नींव हर समय बदल रहे हैं। इस समय आपको Google पर एक प्रमुख स्थान प्राप्त हो सकता है जो कि कल रैंक करने के लिए अनिवार्य रूप से आपकी सहायता नहीं करता है,

जिससे आपको हर समय एक कदम आगे रहना होगा, लगातार इस बात का अध्ययन करना होगा कि प्रमुख व्यक्तियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रमुख खोज इंजनों का क्या उपयोग होता है?

इसके अतिरिक्त, यदि आप वेब optimization वेब साइटों के निर्माण और प्रचार के लिए चयन करते हैं, तो इसे करने में बहुत लंबा समय लगता है।

इसलिए, जब तक यह किसी अन्य व्यक्ति के लिए बड़े पैमाने पर पर्याप्त रूप से बदल जाए, तब तक इसे बनाए रखने के लिए धीरज रखना महत्वपूर्ण है।

Incomes Potential

आपके द्वारा वेब ऑप्टिमाइज़ेशन के साथ आपके द्वारा की जाने वाली नकद राशि निर्धारित की जाती है, जिसका पालन करने के लिए आपके द्वारा चुनी गई आय।

जब आप वेबसाइट बनाने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए चुनते हैं, उदाहरण के लिए, एक एकल वेबसाइट उपयुक्त खरीदार के साथ आपको और हजारों डॉलर ले जा सकती है)

पूर्णकालिक वेब ऑप्टिमाइज़ेशन सेवा आपूर्तिकर्ता आमतौर पर कहीं भी $ 30,000 प्रति yr से $ 250,000 + तक कमाते हैं, जो कि प्रदाताओं द्वारा आपूर्ति की गई और उनकी नौकरी की क्षमताओं पर निर्भर हैं।

यह एक बहुत बड़ा बदलाव हो सकता है, हालांकि, यह सब आपके अनुभव, विशेषज्ञता और प्रतिभा द्वारा अच्छे परिणामसिद्ध वेब optimization कार्य करने के लिए निर्धारित किया जाता है।

आसा करता हु की अब आप जान गए होंगे की Web optimization क्या है और Web optimization से पैसे कैसे कमाए मैं आसा करता हु की आपका सारा डाउट ख़तम हो गया होगा अगर अभी भी कोई डाउट है तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है मैं खुद कमैंट्स के जवाब देता हु. अगर आप चाहे तो इस ब्लॉग को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर कर सकते हैं और उन्हें भी आपने सेकंड इनकम सोर्स बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:-